अक्टूबर 5, 2022

____आपको रखे सबसे आगे______

शहर को मिला नया सिटी एसपी, IPS स्वर्ण प्रभात ने किया पदभार ग्रहण

भागलपुर: 197 दिनों के लम्बे अंतराल के बाद शुक्रवार को भागलपुर को नया सिटी एसपी मिल गया. आईपीएस ऑफिसर सवर्ण प्रभात ने बतौर सिटी एसपी पदभार ग्रहण कर लिया है. स्वर्ण प्रभात से पूर्व नवगछिया के वर्तमान एसपी सुशांत कुमार सरोज इस पद पर आसीन थे. इसी वर्ष एक जनवरी को उनका तबादला हो जाने के बाद से यह पद रिक्त था. स्वर्ण प्रभात इससे पूर्व प्रदेश की राजधानी पटना में एएसपी लॉ एंड आर्डर के रूप में अपने सेवा दे रहे थे.
यूपीएससी की परीक्षा पास करने के पूर्व ये विश्व की जानी मानी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के लिए काम कर चुके हैं. उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. माइक्रोसॉफ्ट में दो वर्षों तक काम करने के बाद उन्होंने वह नौकरी छोड़ दी. वर्ष 2017 में उन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएसी परीक्षा में 105 वीं रैंक हासिल किया.
स्वर्ण प्रभात की गिनती बिहार कैडर के तेज-तर्रार आईपीएस ऑफिसर्स में होती है. उन्होंने पटना में एएसपी लॉ एंड आर्डर के पद पर रहते हुए कई बड़े केसेज को क्रैक करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. ये मूलरूप से बिहार के भोजपुर जिला के तरारी प्रखंड के मोआप कला के निवासी हैं. पदभार ग्रहण करने के बाद शहर में लॉ एंड आर्डर में गुणात्मक सुधार लाने के साथ ही पुलिस और पब्लिक के बीच बेहतर संवाद स्थापित करने को इन्होने अपनी प्राथमिकता बताया है.