दिसम्बर 7, 2022

____आपको रखे सबसे आगे______

तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में राष्ट्रकवि दिनकर के प्रतिमा और वाटिका का उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने किया

रिपोर्ट … संजय कुमार , भागलपुर

भागलपुर के तिलकामांझी विश्वविद्यालय परिसर में विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति और राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की प्रतिमा का अनावरण और दिनकर वाटिका का उद्घाटन कुलपति प्रोफ़ेसर नीलिमा गुप्ता के द्वारा किया गया । इस दौरान कुलपति ने कहा कि दिनकर जी के द्वारा तिलकामांझी विश्वविद्यालय भागलपुर के लिए किए गए कार्यों और देश के लिए उनके योगदान को याद करने के लिए श्रद्धांजलि स्वरुप उनके मूर्ति का अनावरण और उनके नाम पर वाटिका बनाकर लोगों को समर्पित किया गया ।

प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने कहा कि आने वाले पीढ़ियां उनके विचारों को अपने आप में उतार सके और उनके बताए गए मार्गो पर चले। इसी को लेकर यह कवायद की गई हम आपको बता दें कि तिलकामांझी विश्वविद्यालय भागलपुर के छठे कुलपति के रूप में राष्ट्रकवि स्वर्गीय रामधारी सिंह दिनकर ने 10 जनवरी 1964 से 3 मई 1965 तक अपना योगदान दिया था । अपने छोटे से कार्यकाल में भी उन्हें भागलपुर से गहरा लगाव हो गया था। राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर जिनकी रचनाओं में देशभक्ति इस कदर बड़ी हुई थी कि उनके किताबों पर अंग्रेजी हुकूमत ने प्रतिबंध लगा दिया।