अक्टूबर 5, 2022

____आपको रखे सबसे आगे______

अररिया में टीकाकरण को गति प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन ने एड़ी चोटी एक कर दी है योग दिवस पर 30 हजार अभियान , तैयारी में जुटा जिला प्रशासन

मोनिका – अररिया

अररिया में कोरोना टीकाकरण को गति प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन ने एड़ी चोटी एक कर दी है । समाज में फैली भ्रांतियां और अफवाह को दूर करने के लिए जहां धर्म गुरु का सहारा लेना शुरू कर दिया है। वहीं जिला प्रशासन ने 21 जून को होने वाले विश्व योग दिवस पर विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है इस अभियान को नाम दिया गया है ” 30 हजार अभियान” इस अभियान के तहत योग दिवस के मौके पर जिले में 30 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । जिसके लिए जिला प्रशासन तैयारी में जुट गई है स्वास्थ्य महकमा भी जिला प्रशासन के अभियान को सफलता प्रदान करने के लिए जूट गया है और इसको लेकर 3 प्रखंडों में सैंपल सर्वे का आयोजन किया गया है।

अररिया, सिटकी और भरगामा प्रखंड में सैंपल सर्वे——–

डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने जिला मुख्यालय में संचालित कई टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण करते हुए सर्वे कार्य में अपनी भागीदारी निभाई । अभियान की सफलता को लेकर संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए । मिशन 30,000 अभियान की सफलता को लेकर विस्तृत कार्य योजना योजना की तैयारी को लेकर जिले के अररिया सिटकी व भरगामा प्रखंड के चिन्हित स्थलों का सैंपल सर्वे का आयोजन किया गया । डीएम के निर्देश पर किए गए सैंपल सर्वे के में संबंधित पोषक क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर व्याप्त अफवाह पोषक क्षेत्र में औसतन टीकाकृत लोग संभावित लाभुकों की संख्या को लेकर गहन पड़ताल की गई है। डीआरसीसी अररिया , हाई स्कूल अररिया सहित अन्य स्थलों पर संपादित सर्वे कार्य मैं डीएम ने अपनी भागीदारी निभाई।

डीएम समाज में फैल रही भ्रांतियों को दूर करने को लेकर ग्रामीणों से हुए रूबरू__

सैंपल सर्वे के क्रम में डीएम ने लाभुकों से बात कर टीकाकरण को लेकर क्षेत्र में व्याप्त भ्रांतियां और टीकाकरण के पश्चात लोगों की प्रतिक्रिया जानने का प्रयास किया गया । इस क्रम में शहर के खरिया बस्ती , फेमा टोला , गोढी टोला, रहिकपुर मुसहरी सहित अररिया आरएस के कुछ एक इलाकों में टीकाकरण को लेकर रिफ्यूजल का मामला सामने आया। इसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, संबंधित वीडीओ और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के नेतृत्व में विशेष टीम गठित कर उक्त स्थलों पर स्थानीय धर्म गुरुओं के सहयोग से टीकाकरण के मुद्दों पर विस्तृत परिचर्चा कर वंचित लोगों को टीकाकरण सुनिश्चित कराने का आदेश दिया गया।